नियमावली 10
इसके अधिनियम में दिए गए मुआवजे की प्रणाली सहित अधिकारियों और कर्मचारियों को मिलने वाला मासिक पारिश्रमिक
क्रमांक |
व्यक्तिगत संख्या |
कर्मचारी का नाम |
वेतनमान |
1 |
1853 |
G B SHUKLA |
40000 - 140000 |
2 |
1858 |
LAXMI NARAYAN SHARMA |
23530 - 80630 |
3 |
1932 |
KAMLESH SINGH |
27090 - 92630 |
4 |
1937 |
VIJAY SHANKER SAINI |
23530 - 80630 |
5 |
1940 |
RADHEY SHYAM |
19430 - 67500 |
6 |
1941 |
BIPIN KUMAR |
19430 - 67500 |
7 |
1942 |
RAMESH CHANDRA BARIK |
23530 - 80630 |
8 |
1944 |
BACHCHU SAMADDAR |
18790 - 64130 |
9 |
1953 |
DEEPAK KUMAR DUBEY |
23530 - 80630 |
10 |
1955 |
PAPPU |
18790 - 64130 |
11 |
1956 |
RAJANI KANT MISHRA |
19430 - 67500 |
12 |
1957 |
RAMU |
19430 - 67500 |
13 |
1958 |
RAM NARAIN |
19430 - 67500 |
14 |
1961 |
UDAY KUMAR |
19430 - 67500 |
15 |
1962 |
SUNIL KUMAR THAKUR |
19430 - 67500 |
16 |
1963 |
JAYANT KUMAR |
19430 - 67500 |
17 |
1964 |
HARE KRISHNA SINGH |
18790 - 64130 |
18 |
1965 |
PRADEEP KUMAR SHUKLA |
19430 - 67500 |
19 |
1971 |
SRI KANT RAM |
23530 - 80630 |
20 |
1975 |
DEEPAK KUMAR |
25310 - 86630 |
21 |
1976 |
SUSHEEL KUMAR SHARMA |
18790 - 64130 |
22 |
1979 |
VIBHA FAUJDAR |
60000 - 180000 |
23 |
1980 |
SOMA SHARMA |
18790 - 64130 |
24 |
1983 |
RAJESH KUMAR GUPTA |
25310 - 86630 |
25 |
1986 |
SUBHRAJIT TAPADAR |
70000 - 200000 |
26 |
1988 |
RAMESH CHAND |
80000 - 220000 |
27 |
1993 |
SUDHIR KUMAR DUBEY |
19430 - 67500 |
28 |
1995 |
SURESH KUMAR TEWARI |
17820 - 61130 |
29 |
1998 |
K V RAJESH |
80000 - 220000 |
30 |
2000 |
R K TIWARI |
60000 - 180000 |
31 |
2001 |
K D GOTE |
60000 - 180000 |
32 |
2003 |
A K SINGH |
90000 - 240000 |
33 |
2006 |
MAHESH SINGH |
50000 - 160000 |
34 |
2011 |
SHABEENA PARVEEN |
27090 - 92630 |
35 |
2013 |
UTTAM PRAKASH |
23530 - 80630 |
36 |
2014 |
DHARMESH KUMAR |
23530 - 80630 |
37 |
2015 |
RAKESH KUMAR |
19430 - 67500 |
38 |
2016 |
LALIT KUMAR YADAV |
17820 - 61130 |
39 |
2019 |
ABHASH DWIVEDI |
19430 - 67500 |
40 |
2020 |
A K RATHORE |
23530 - 80630 |
41 |
2022 |
AJAI PRATAP TRIPATHI |
19430 - 67500 |
42 |
2023 |
MUMTAZ HUSSAIN |
23530 - 80630 |
43 |
2024 |
DEEP KUMAR |
17820 - 61130 |
44 |
2026 |
AKHILESHWAR SINGH |
18790 - 64130 |
45 |
2027 |
ANIMESH BHATTACHARYA |
19430 - 67500 |
46 |
2028 |
BRAJ BHAN SINGH |
19430 - 67500 |
47 |
2030 |
NEERAJ PRATAP SINGH |
18790 - 64130 |
48 |
2031 |
NAGENDRA PRASAD |
18790 - 64130 |
49 |
2032 |
RAMESH SINGH |
23530 - 80630 |
50 |
2033 |
RAM CHANDRA SINGH KAINTURA |
19430 - 67500 |
51 |
2034 |
RAM SIROMANI |
19430 - 67500 |
52 |
2035 |
SANJAY SINGH |
18790 - 64130 |
53 |
2036 |
SHIV KUMAR MISHRA |
17820 - 61130 |
54 |
2037 |
TARAN JEET SINGH |
17820 - 61130 |
55 |
2038 |
VIPIN SINGH RAWAT |
23530 - 80630 |
56 |
2039 |
YOGENDRA KUMAR SHARMA |
19430 - 67500 |
57 |
2040 |
AMIT KUMAR TIWARI |
19430 - 67500 |
58 |
2041 |
JITENDRA SINGH |
18790 - 64130 |
59 |
2042 |
NAGENDRA KR TIWARI |
18790 - 64130 |
60 |
2043 |
SURENDRA SINGH SIKARWAR |
23530 - 80630 |
61 |
2044 |
ASHISH SHUKLA |
17820 - 61130 |
62 |
2045 |
MOHD NOMAN |
18790 - 64130 |
63 |
2047 |
MOHD MUDASSIR |
17820 - 61130 |
64 |
2048 |
RAKESH PANDEY |
19430 - 67500 |
65 |
2049 |
CHANDRA PRAKASH |
17820 - 61130 |
66 |
2051 |
ANUPAM YADAV |
50000 - 160000 |
67 |
2056 |
RAM NARESH |
23530 - 80630 |
68 |
2057 |
RINA DUTTA |
18790 - 64130 |
69 |
2059 |
VIVEK KUMAR |
18790 - 64130 |
70 |
2060 |
DHEERENDRA PRATAP SINGH |
17820 - 61130 |
71 |
2061 |
SUDHIR KUMAR GUPTA |
17820 - 61130 |
72 |
2063 |
ATUL RUSTAGI |
100000 - 260000 |
73 |
2067 |
BANSHI LAL SAKET |
60000 - 180000 |
74 |
2069 |
VIKAS CHANDRA KESARWANI |
60000 - 180000 |
75 |
2072 |
YOGENDRA SINGH YADAV |
50000 - 160000 |
76 |
2073 |
PIYUSH CHATURVEDI |
50000 - 160000 |
77 |
2074 |
P VENITZ SAMSON |
50000 - 160000 |
78 |
2075 |
VINAY PRAKASH SRIVASTAVA |
60000 - 180000 |
79 |
2076 |
RAJEEV KUMAR JAISWAL |
60000 - 180000 |
80 |
2077 |
DINESH CHANDRA TEWARI |
60000 - 180000 |
81 |
2078 |
SANJAY SINGH |
90000 - 240000 |
82 |
2079 |
SHIV KUMAR AGARWAL |
60000 - 180000 |
83 |
2080 |
HARISH KUMAR |
70000 - 200000 |
84 |
2081 |
MRINAL KUMAR |
60000 - 180000 |
85 |
2082 |
SMT SAPNA SINGH |
50000 - 160000 |
86 |
2083 |
PREM PRAKASH CHAWLA |
50000 - 160000 |
87 |
2084 |
ARUN KUMAR MISHRA |
60000 - 180000 |
88 |
2085 |
A SIVA KUMAR |
60000 - 180000 |
89 |
2086 |
GHANSHYAM YADAV |
60000 - 180000 |
90 |
2087 |
ISHVINDER SINGH |
60000 - 180000 |
91 |
2088 |
MUNNA CHAUHAN |
50000 - 160000 |
92 |
2089 |
P R CHAUDHARI |
40000 - 140000 |
93 |
2090 |
DEVANSH WATHREY |
50000 - 160000 |
94 |
2091 |
RAM BACHAN VERMA |
17820 - 61130 |
95 |
2092 |
BIBHUTI BHUSAN SAHOO |
17820 - 61130 |
96 |
2093 |
GYANENDRA KUMAR |
17820 - 61130 |
97 |
2094 |
VISHRAM SINGH |
17820 - 61130 |
98 |
2095 |
BRAJENDRA PRAJAPATI |
17820 - 61130 |
99 |
2098 |
MRADUL AWASTHI |
40000 - 140000 |
100 |
2100 |
SUMIT TIWARI |
50000 - 160000 |
101 |
2103 |
ABHISHEKH TIWARI |
25310 - 86630 |
102 |
2104 |
RAM PRAKASH VERMA |
25310 - 86630 |
103 |
2105 |
KURNAL TIWARI |
25310 - 86630 |
104 |
2107 |
SWATI SAXENA |
25310 - 86630 |
105 |
2109 |
K. NARASIMHAMURTHY |
18790 - 64130 |
106 |
2110 |
SUKDEV BAJPAI |
16400 - 56070 |
107 |
2112 |
MANAGOBINDA SWAIN |
30000 - 120000 |
108 |
2114 |
ASHOK KUMAR SAHU |
30000 - 120000 |
109 |
2115 |
RAVI SHANKAR |
30000 - 120000 |
110 |
2117 |
KSHIROD CHANDRA BEHERA |
30000 - 120000 |
111 |
2118 |
RABINDRA KUMAR DHAL |
30000 - 120000 |
112 |
2120 |
SARITA DWIVEDI |
18790 - 64130 |
113 |
2121 |
LITON SARKAR |
30000 - 120000 |
114 |
2122 |
TARUN SHUKLA |
40000 - 140000 |
115 |
2124 |
RAJESH DUVE |
70000 - 200000 |
116 |
2126 |
ANUPAM PRAKASH |
80000 - 220000 |
117 |
2127 |
SIRSHANGSU SENGUPTA |
70000 - 200000 |
118 |
2128 |
JITENDRA SINGH |
80000 - 220000 |
119 |
2131 |
NILENDRA MONI DUTTA |
60000 - 180000 |
120 |
2134 |
SHASHI KUMAR TRIPATHI |
90000 - 240000 |
121 |
2135 |
SANJOY MANDAL |
40000 - 140000 |
122 |
2136 |
ASHOK KUMAR PAL |
60000 - 180000 |
123 |
2137 |
SWAPNENDU KUMAR RATH |
50000 - 160000 |
124 |
2138 |
PANKAJ KUMAR DWIVEDI |
50000 - 160000 |
125 |
2140 |
NITIN MAHOR |
40000 - 140000 |
126 |
2143 |
PRIYANKA SINGH |
40000 - 140000 |
127 |
2144 |
ANJANI KUMAR SINHA |
40000 - 140000 |
128 |
2145 |
SMRUTI RANJAN MALLICK |
40000 - 140000 |
129 |
2146 |
RAJESH KUMAR DAS |
40000 - 140000 |
130 |
2147 |
ABHAY PRATAP SINGH |
50000 - 160000 |
131 |
2148 |
SURENDRA SINGH |
40000 - 140000 |
132 |
2153 |
ARUN KUMAR PANDEY |
30000 - 120000 |
133 |
2154 |
SURJEET KUMAR |
19430 - 67500 |
134 |
2155 |
ANUJ KUMAR RATHOUR |
19430 - 67500 |
135 |
2156 |
SONU KUMAR |
19430 - 67500 |
136 |
2157 |
RITESH SRIVASTAVA |
90000 - 240000 |
137 |
2158 |
AJAY CHAUDHARY |
90000 - 240000 |
138 |
2160 |
VIVEK DWIVEDI |
90000 - 240000 |
139 |
2161 |
PRAVEEN KUMAR |
160000 - 290000 |
140 |
2163 |
JITENDRA KUMAR |
17110 - 58500 |
141 |
2164 |
DIPU KUMAR |
17110 - 58500 |
142 |
2165 |
USHA VERMA |
17110 - 58500 |
143 |
2166 |
VIPIN SHUKLA |
17110 - 58500 |
144 |
2167 |
PANKAJ SHUKLA |
17110 - 58500 |
145 |
2168 |
SANDEEP KUMAR |
17110 - 58500 |
146 |
2170 |
SHIV MOHAN KAMAL |
17110 - 58500 |
147 |
2171 |
MAHENDRA KUMAR SONKAR |
17110 - 58500 |
148 |
2172 |
ROHIT TRIPATHI |
17110 - 58500 |
149 |
2173 |
SANTOSH KUMAR SETHY |
17110 - 58500 |
150 |
2174 |
VISHAL SHUKLA |
80000 - 220000 |
151 |
2175 |
RAJOO SHARMA |
17110 - 58500 |
152 |
2176 |
JAYANT MANGURLE |
50000 - 160000 |
153 |
2177 |
MUKESH MISRA |
70000 - 200000 |
154 |
2178 |
ARVIND RAJAK |
17110 - 58500 |
155 |
2180 |
ARVIND KUMAR SINGH |
50000 - 160000 |
156 |
2181 |
PRABHAKAR RANJAN |
17110 - 58500 |
157 |
2182 |
SANDEEP KUMAR |
50000 - 160000 |
158 |
2183 |
HARISH KUMAR |
70000 - 200000 |
159 |
2184 |
ANKUR KATIYAR |
40000 - 140000 |
160 |
2185 |
CHANDAN KUMAR CHAND |
40000 - 140000 |
161 |
2186 |
AISHVARYA PRATAP SINGH TOMER |
40000 - 140000 |
162 |
2187 |
AMIT KUMAR |
50000 - 160000 |
163 |
2188 |
RISHI RAJ |
50000 - 160000 |
164 |
2189 |
JITENDRA RAO |
17110 - 58500 |
165 |
2190 |
DEEPAK KUMAR KANAUJIA |
50000 - 160000 |
166 |
2191 |
RAVI RANJAN |
70000 - 200000 |
167 |
2192 |
RAVINDRA KUMAR MISHRA |
70000 - 200000 |
168 |
2193 |
SUKRATI SAINI |
17820 - 61130 |
169 |
2194 |
JITENDRA KUMAR |
17110 - 58500 |
170 |
2195 |
ROHIT KUMAR |
17110 - 58500 |
171 |
2196 |
KAVINDRA NATH VERMA |
17110 - 58500 |
172 |
2198 |
SHANKAR LAL |
17820 - 61130 |
173 |
2199 |
TUHIN KUNDU |
17820 - 61130 |
174 |
2200 |
DHIRAJ KANAUJIYA |
17110 - 58500 |
175 |
2202 |
RAVI DUBEY |
30000 - 120000 |
176 |
2203 |
SANJIV KUMAR HAJOARY |
30000 - 120000 |
177 |
2204 |
SHABINA |
17110 - 58500 |
178 |
2205 |
VINOD KUMAR |
17110 - 58500 |
179 |
2206 |
SAURABH SHARMA |
17110 - 58500 |
180 |
2207 |
SUNIL KUMAR |
17110 - 58500 |
181 |
2208 |
ABHINASH KUMAR |
17110 - 58500 |
182 |
2209 |
MAHESH CHANDRA |
17110 - 58500 |
183 |
2210 |
BRAJMOHAN SINGH YADAV |
17110 - 58500 |
184 |
2211 |
MUKESH KUMAR |
17110 - 58500 |
185 |
2212 |
RATNESH KUMAR |
17110 - 58500 |
186 |
2213 |
LAKSHMI CHANDRA |
17820 - 61130 |
187 |
2214 |
RAVI GUPTA |
17110 - 58500 |
188 |
2215 |
HARI NIWAS TIWARI |
17110 - 58500 |
189 |
2216 |
DEVRAJ DIWKER |
17110 - 58500 |
190 |
2217 |
LOKANATH MOHAPATRA |
17110 - 58500 |
191 |
2218 |
VISHWA JEET SINGH |
17110 - 58500 |
192 |
2219 |
RAVI KUMAR |
17820 - 61130 |
193 |
2220 |
ATUL KUMAR PANDEY |
17110 - 58500 |
194 |
2221 |
GODHAN SINGH |
17110 - 58500 |
195 |
2222 |
SACHIN KUMAR VERMA |
17110 - 58500 |
196 |
2223 |
DHEERENDRA KUMAR |
17110 - 58500 |
197 |
2224 |
AKHILESH KUMAR YADAV |
17110 - 58500 |
198 |
2226 |
MUKESH |
17110 - 58500 |
199 |
2227 |
LAL BAHADUR CHAUHAN |
17820 - 61130 |
200 |
2228 |
GAURAV SHUKLA |
17820 - 61130 |
201 |
2229 |
VIJAY SHANKAR SHUKLA |
17820 - 61130 |
202 |
2230 |
AMIT PRAKASH DIWAKAR |
17820 - 61130 |
203 |
2231 |
ANIL KUMAR |
16400 - 56070 |
204 |
2233 |
SHAILENDRA KUMAR |
50000 - 160000 |
205 |
2234 |
SUSHIL KUMAR |
17820 - 61130 |
206 |
2235 |
GOVIND KANOJIA |
17820 - 61130 |
207 |
2236 |
BHARAT LAL VISHWAKARMA |
17820 - 61130 |
208 |
2237 |
KULDEEP KUMAR |
17110 - 58500 |
209 |
2239 |
SHAILESH RANJAN |
17110 - 58500 |
210 |
2240 |
MAN MOHIT YADAV |
17110 - 58500 |
211 |
2241 |
DINESH KUMAR MISHRA |
30000 - 120000 |
212 |
2242 |
MADHAV KUMAR SWARNKAR |
17110 - 58500 |
213 |
2243 |
VEER SINGH |
17110 - 58500 |
214 |
2244 |
VIKASH |
17110 - 58500 |
215 |
2245 |
GAJAY PATIAL |
30000 - 120000 |
216 |
2246 |
SUDHEER KUMAR |
16400 - 56070 |
217 |
2247 |
ANKIT KATIYAR |
30000 - 120000 |
218 |
2249 |
AVIJIT PAUL |
17110 - 58500 |
219 |
2250 |
ABHIJEET ANAND |
17820 - 61130 |
220 |
2251 |
PANKAJ KUMAR SHARMA |
17110 - 58500 |
221 |
2252 |
MANISH KAMBLE |
30000 - 120000 |
222 |
2253 |
KRISHAN |
17820 - 61130 |
223 |
2254 |
NIKHIL RASTOGI |
18790 - 64130 |
224 |
2258 |
VANDANA |
17820 - 61130 |
225 |
2260 |
ASHISH BHATT |
17820 - 61130 |
226 |
2261 |
SANDEEP KHAROLA |
17820 - 61130 |
227 |
2262 |
DEEPAK KUMAR |
17110 - 58500 |
228 |
2263 |
PRATIK SINGH |
17820 - 61130 |
229 |
2264 |
PRADEEP KUMAR |
17820 - 61130 |
230 |
2265 |
ABHISHEK PAWAR |
17820 - 61130 |
231 |
2266 |
BRIJESH KUMAR MAURYA |
17110 - 58500 |
232 |
2267 |
RAVIN KUMAR |
17820 - 61130 |
233 |
2268 |
AJITH KUMAR M G |
17820 - 61130 |
234 |
2270 |
RAMOO SINGH |
17820 - 61130 |
235 |
2271 |
GOPAL KRUSHNA SABAT |
80000 - 220000 |
236 |
2272 |
ALOK KUMAR |
17110 - 58500 |
237 |
2273 |
VINAY KUMAR MAURYA |
30000 - 120000 |
238 |
2274 |
VISHWANATH TIWARI |
30000 - 120000 |
239 |
2275 |
SUPONGWATI JAMIR |
30000 - 120000 |
240 |
2277 |
DHIRAJ BHOWMIK |
60000 - 180000 |
241 |
2279 |
ALOK KUMAR THAKUR |
90000 - 240000 |
242 |
2280 |
A.V. ASHOK KUMAR |
80000 - 220000 |
243 |
2281 |
MANOJ KUMAR |
40000 - 140000 |
244 |
2284 |
MANISH MISHRA |
18790 - 64130 |
245 |
2285 |
SATHISH KUMAR G |
30000 - 120000 |
246 |
2287 |
VINAY PAL |
17820 - 61130 |
247 |
2288 |
AITISHA DIENGDOH |
17820 - 61130 |
248 |
2289 |
AVINASH PRATAP SINGH |
17820 - 61130 |
249 |
2290 |
SIDDHARTH KUMAR |
60000 - 180000 |
250 |
2291 |
MANOJ KUMAR |
17110 - 58500 |
251 |
2292 |
ISHAN CHAURASIA |
50000 - 160000 |
252 |
2293 |
CHANDRAKANT GUPTA |
18790 - 64130 |
253 |
2294 |
MAYANK MISHRA |
80000 - 220000 |
254 |
2295 |
RAJDEO |
60000 - 180000 |
255 |
2296 |
ASHISH GAUR |
50000 - 160000 |
256 |
2297 |
SANJAY GIRI |
18790 - 64130 |
257 |
2298 |
VISHAL YADAV |
30000 - 120000 |
258 |
2299 |
MAYANK TRIPATHI |
30000 - 120000 |
259 |
2300 |
SAMPURNANAND MISHRA |
30000 - 120000 |
260 |
2301 |
RUPANGUDI SAI SANDEEP |
30000 - 120000 |
261 |
2302 |
JAY PRAKASH |
17110 - 58500 |
262 |
2303 |
SHASHANK SINGH |
17110 - 58500 |
263 |
2304 |
GAURAV TIWARI |
17110 - 58500 |
264 |
2305 |
ASHWANI BATHAM |
17820 - 61130 |
265 |
2306 |
ANKIT KUSHWAHA |
17820 - 61130 |
266 |
2307 |
MOHAN LAL JANGID |
17110 - 58500 |
267 |
2308 |
NASINIDDIN MAITI |
17110 - 58500 |
268 |
2309 |
ASHISH SHUKLA |
17110 - 58500 |
269 |
2310 |
ARJUN LAL MEENA |
17110 - 58500 |
270 |
2311 |
DINESH KUMAR SINGH |
17110 - 58500 |
271 |
2312 |
NITESH SINGH |
17820 - 61130 |
272 |
2313 |
SASVAT SHARMA |
17820 - 61130 |
273 |
2314 |
NAVIN ARYA |
17110 - 58500 |
274 |
2315 |
AKSHAYA KUMAR BEHERA |
17820 - 61130 |
275 |
2316 |
JEEVAN KUMAR JHA |
70000 - 200000 |
नियमावली 1 ( संगठन, कार्य और कर्तव्यों का विस्तृत ब्यौरा)
- नियमावली 2 (इसके अधिकारियों एवं कर्मचारियों के अधिकार और कर्तव्य)
- नियमावली 3 (पर्यवेक्षण और जवाबदेही के चैनलों समेत निर्णय लेने की प्रक्रिया की कार्यप्रणाली)
- नियमावली 4 (अपने कार्यों के निर्वहन के लिए इसके द्वारा निर्धारित मानदंड)
- नियमावली 5 (अपने कर्मचारियों को उनके कर्तव्यों के निर्वहन के लिए इस्तेमाल किए जाने हेतु इनके द्वारा आयोजित या इनके नियंत्रण वाले नियम, विनियम, निर्देश, नियमावली और रिकॉर्ड्स)
- नियमावली 6 (इनके द्वारा आयोजित या नियंत्रण में रखे दस्तावेजों की श्रेणियों का ब्यौरा)
- नियमावली 7 (परामर्श के लिए किसी भी मौजूद व्यवस्था का विवरण या उसकी नीति या कार्यान्वन के निर्माण के संबंध में जनता के सदस्यों द्वारा प्रतिनिधित्व)
- नियमावली 8 (इसके हिस्से के रूप में या इसके सलाह देने के लिए गठित दो या अधिक सदस्यों वाले बोर्डों, परिषदों, समितियां और अन्य निकाय और इन बोर्डों, परिषदों, समितियों और अन्य निकायों की बैठकें आम जनता के लिए खुली हैं या नहीं या जनता के लिए इन बैठकों के कार्य का विवरण सुलभ है या नहीं)
- नियमावली 9 (इसके अधिकारियों और कर्मचारियों की निर्देशिका)
- नियमावली 10 (इसके अधिनियम में दिए गए मुआवजे की प्रणाली सहित अधिकारियों और कर्मचारियों को मिलने वाला मासिक पारिश्रमिक)
- नियमावली 11 (इसके प्रत्येक एजेंसी के लिए निर्धारित बजट में सभी योजनाओं का विवरण, प्रस्तावित व्यय और दिए गए संवितरण पर रिपोर्ट)
- नियमावली 12 ( सब्सिडी कार्यक्रमों के लिए निर्धारित धन राशि और ऐसे कार्यक्रमों के लाभार्थियों के विवरण के साथ उनके निष्पादन का ढंग)
- नियमावली 13 ( रियायत, परमिट या प्राधिकरण के प्राप्तकर्ताओं का ब्यौरा)
- नियमावली 14 (एक इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म के रूप में उपलब्ध सूचना या इनके द्वारा आयोजित सूचना का विवरण)
- नियमावली 15 (अगर सार्वजनिक इस्तेमाल के लिए पुस्तकालय या वाचनालय का रख– रखाव किया जा रहा है तो नागरिकों के लिए कार्य घंटों समेत सूचनाएं हासिल करने के लिए उपलब्ध विवरण एवं सुविधाएं)
- नियमावली 16 (लोक सूचना अधिकारियों के नाम, पदनाम और अन्य ब्यौरे)
- नियमावली 17 (ऐसी अन्य जानकारियां निर्धारित की जा सकती हैं)
नियमावली 1
संगठन, कार्यों और कर्तव्यों का ब्यौरा
भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के अधीन भारत सरकार के तत्वाधान में काम करने वाला एक गैर– लाभकारी संगठन है।
शारीरिक रूप से विकलांगों को लाभ पहुंचाने उनके पुनवार्स सहायता के लिए कृत्रिम अंगों के निर्माण हेतु इसकी स्थापना 1972 में की गई थी और 1976 से इसने उत्पादन शुरु कर दिया था।
उद्देश्यः
संगठन के मुख्य उद्देश्य इस प्रकार हैं–
- भारत में पुनर्वास सहायता के क्षेत्र का सबसे बड़ा निर्माता और आपूर्तिकर्ता का दर्जा बनाए रखना।
- कैंप गतिविधि, मुख्यालय गतिविधि, एडीआईपी– एसएसए गतिविधि, विशेष कैंप गतिविधि और अंग लगाने वाले केंद्रों की गतिविधि के जरिए सबसे बड़े एडीआईपी कार्यान्वयन एजेंसी की स्थिति बनाए रखना।
- एडीआईपी योजना के तहत मिलने वाली सभी सहायताएं और आपूर्ति किए जाने वाले सभी उपकरण पर आईएसआई– चिह्न लगा हो ये उपकरण टिकाऊ, आधुनिक, परिष्कृत और वैज्ञानिक तरीके से बनाए गए हों, को सुनिश्चित करना।
- विदेशों के विकलांगों को आत्मनिर्भरता प्राप्त करने में मदद करने के लिए गुणवत्तापूर्ण पुनर्वास सहायता के निर्यात को बढाना।
- मौजूदा उपकरणों के डिजाइन में सुधार के लिए सतत अनुसंधान और विकास कार्य करना एवं किफायती दरों पर नए सहायक उपकरणों का विकास।
उत्पाद प्रकार (प्रोडक्ट रेंज)
निगम वकलांगों, नेत्रहीनों और सुनने संबंधी विकलांगों के लिए 355 प्रकार के अलग– अलग गुणवत्तापूर्ण उपकरणों का उत्पादन करता है। एलिम्को विकलांगों द्वारा झेली जाने वाली समस्याओं के लिए नवीनतम एवं सटीक समाधान उपलब्ध कराने में सबसे आगे है।
उत्पाद प्रकार (प्रोडक्ट रेंज) में उपरी और निचले अग्रभाग (एक्सट्रेमिटी) के लिए ऑर्थोटिक एवं कृत्रिम उपकरण, रीढ की हड्डी के गेलिस (ब्रैसज), सरवाइकल कॉलर, ट्रैक्शन किट, पुनर्वास सहायता जैसे ह्वील चेयर, बैसाखी और तीपहिया वाहन (थ्री ह्वीलर्स) आदि शामिल हैं। इसके अलावा निगम कृत्रिम अंग लगाने वाले केंद्रों (लिम्ब फिटिंग सेंटर्स) द्वारा ऑर्थोटिक एंड प्रोस्थेटिक संयोजन के लिए जरूरी विशेष उपकरण भी प्रदान करता है।
नेत्रहीन विकलांगों के लिए निगम ब्रेल स्लेट, फोल्डिंग केन और ब्रेल शॉर्टहैंड मशीन का उत्पादन करता है.
- अस्थि विकलांगों के लिए – पुनर्वास सहायता :
- लोअर लिंब ऑर्थोटिक (कैलिपर्स)
- लोअर लिंब प्रोस्थेटिक (कृत्रिम पैर)
- अपर लिंब प्रोस्थेटिक (कृत्रिम हाथ)
- स्पाइनल ऑर्थोटित (गर्दन और पीठ के लिए गैलिस (ब्रैसिज))
- प्रोस्थेटिक स्पलाइज (स्टॉ़किनेट्टीस, मोजे और सर्जिकल जूते)
- नेत्रहीन विकलांगों के लिए – गतिशीलता सहायता
- ह्वील चेयर (हाथ से और मोटर द्वारा संचालित)
- तिपहिया साइकिल (हाथ से और बैट्री द्वारा संचालित)
- बगल और कोहनी की बैसाखी
- छड़ी (वॉ़किंग स्टिक्स)
- नेत्रहीन विकलांगों के लिए
- ब्रेल शॉर्टहैंड मशीन
- ब्रेल स्लेट
- –बेंत (वॉकिंग केन) की छड़ी और छड़ी
- कान से विकलांग लोगों के लिए
- पॉकेट वाले हियरिंग एड
- कान के पीछे (बिहाइंड द इयर– बीटीई) डिजिटल हियरिंग एड
अनुसंधान एवं विकास
निगम अत्याधुनिक मशीनों से लैस है और इसका खुद का अनुसंधान और विकास प्रभाग है। इष्टतम क्षमता स्तर को बनाए रखने और ग्राहकों की उच्च संतुष्टि स्तर को सुनिश्चित करने के लिए उत्पादों के डिजाइन को लगातार अपडेट किया जाता है। अंतरराष्ट्रीय गुणवत्ता मानक पर खड़ा उतरने के लिए उत्पादों को कठोर गुणवत्ता नियंत्रण के अंतर्गत निर्मित किया जाता है।
उपलब्धियां:
देश में यह निगम अस्थि विकलांगों के लिए उपकरण की आपूर्ति करने वाला प्रमुख एजेंसी है। उपकरणों की उचित फिटिंग को सुनिश्चित करने के लिए इसने देश भर में 170 लिंब फिटिंग सेंटर की स्थापना में मदद की है। ये लिंब फिटिंग सेंटर विकलांगों में ऑर्थोटिक और प्रोस्थेटिक उपकरणों के उचित फिटिंग के लिए जरूरी सुविधाएं मुहैया कराते हैं।
यह निगम देश के ग्रामीण और अर्द्ध शहरी इलाकों में राज्य सरकार/ जिला अधिकारियों की मदद से सहायता के वितरण और उपकरणों की फिटिंग के लिए शिविरों का आयोजन करता है।
निगम एडीआईपी– एसएसए (सर्व शिक्षा अभियान) लागत साझा योजना (कॉ़स्ट शेयरिंग स्कीम) के तहत राज्य कार्यान्वयन सोसायटियों के साथ मिलकर शिविरों का आयोजन करता है। इस प्रकार के आयोजन विशेष रूप से 6– 14 वर्ष के बच्चों की उपकरणों की विशेष जरूरतों के लिए किए जाते हैं।
बाजार नेटवर्क और निर्यातः
दिल्ली, कालीकट, भुवनेश्वर, बैंगलोर ,मुंबई, गुवाहाटी स्थित कार्यालयों के जरिए निगम अपने उत्पाद देश के बाजारों में लाता है और व्यापक डीलर नेटवर्क के जरिए लिंब फिटिंग सेंटर और ग्राहकों तक इसकी पहुंच सुनिश्चित करता है।
एलिम्को उत्पादों के प्रमुख खरीददारों को इस प्रकार वर्गीकृत किया जा सकता हैः
- राष्ट्रीय संस्थान
- डी्लर नेटवर्क
- एनजीओ नेटवर्क
- राज्य सरकार
निगम अपने उत्पाद को अफगानिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल, संयुक्त अरब अमीरात, जॉर्डन, इराक, अंगोला, कंबोडिया, उजबेकिस्तान आदि देशों में निर्यात करता है इन देशों ने निगम के उत्पादों को स्वीकार भी किया है।
भविष्य की योजना
निगम ने निम्नलिखित के लिए महत्वकांक्षी योजना बनाई है–
- नई प्रौद्योगिकी के साथ मौजूदा सुविधाओं का उन्नयन।
- अतिरिक्त उत्पादन केंद्रों की स्थापना कर मौजूदा निर्माण आधार का विस्तार।
- मौजूदा उत्पाद रेंज का विस्तार।
- राष्ट्रीय/ अंतरराष्ट्रीय स्तर के संस्थानों के साथ सहयोग कर प्रशिक्षण एवं अनुसंधान और विकास करना।
नियमावली 2
इसके अधिकारियों एवं कर्मचारियों के अधिकार और कर्तव्य
जिम्मेदारी और अधिकार
विभागाध्यक्षों और महाप्रबंधकों (जीएम) की आम जिम्मेदारियां और अधिकार
- नीतियां, प्रणालियां और प्रक्रियाओं का अपने संबंधित विभागों में कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत।
- अपने विभागों में संगठन के प्रभावशीलता में सुधार और ग्राहक संतुष्टि को बढ़ाने के लिए जरूरी सुधारात्मक और निवारक कार्रवाई करने को अधिकृत। अपने विभागों में संगठन के उद्देश्यों के कार्यान्वयन पर रिपोर्ट बनाने के लिए और शीर्ष प्रबंधन एवं एमआर को फी़डबैक देने के लिए जिम्मेदार।
- लागू होने वाले वैधानिक और नियामक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए जिम्मेदार हैं।
- अपने विभाग के प्रदर्शन और प्रगति की समीक्षा करने के लिए जिम्मेदार हैं।
- अपने विभाग के कर्मियों की क्षमता को सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार एवं उन्हें उचित प्रशिक्षण मुहैया कराने को अधिकृत हैं.
जीएम (डब्ल्यूएंडपी)
- पीडी और पीएस8 गतिविधियों के लिए पूर्ण रूप से जिम्मेदार।
- ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होने के लिए उत्पादन योजनाओं का क्रियान्वयन।
- सभी एमएम एवं एमआई, पी एंड ए, पीएस7, डीडी, क्यूसी, पीटी, पीएस3 और सुनने में सहायक गतिविधियां (हियरिंग एड्स एक्टिविटीज) के लिए पूर्ण रूप से जिम्मेदार।
- उत्पादन योजनाओं को बनाने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत।
- चिकित्सा निरीक्षण कक्ष गतिविधियों के लिए जिम्मेदार।
वरिष्ठ प्रबंधक (एमबी)
- एलिम्को की बाजार हिस्सेदारी को बढ़ाने के लिए विपणन रणनीतियां विकसित करने हेतु जिम्मेदार।
- एलिम्को के डीडीआरसी, एलएफसी, डीलर आदि जैसे उद्देश्यों को पूरा करने के लिए उपयुक्त विपणन नेटवर्क विकसित और संचालित करने को जिम्मेदार एवं अधिकृत।
- उपयुक्त प्रचार कार्यक्रमों को शुरु करने के लिए जिम्मेदार हैं।
- ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने वाले नए उत्पादों को विकसित करने के लिए जिम्मेदार हैं।
- ग्राहकों की संतुष्टि स्तर को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं।
विभागाध्यक्ष (पीडी और पीएस8)
पीडी
- उत्पादों और प्रक्रियाओं से संबंधित सभी उत्पादन एवं गुणवत्ता गतिविधियों के लिए जिम्मेदार हैं।
- प्रक्रिया के नियंत्रण के लिए अधिकृत हैं।
- तकनीकी उपयुक्तता के लिए प्रक्रिया और उपकरण को स्वीकृत करने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत हैं।
- गैर– अनुपालन को रोकने के लिए सुधारात्मक और निवारक कार्रवाई कराने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत हैं।
- पीडी में उत्पादन की योजना बनाने और लक्ष्यों को हासिल करना सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं।
- उपकरणों और उपयोगिताओं के उचित रखरखाव को सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत हैं।
पीएस8
- सभी उपकरणों के निवारक रखरखाव के लिए अधिकृत हैं।
- उपकरणों, सुविदाओं एवं नागरिक कार्यों में सभी प्रकार की खामियों को देखने के लिए जिम्मेदार हैं।
- डी जी सेट, एयर कंप्रेसर, जल प्रणाली और प्रवाह उपचार संयंत्रों को संचालित करने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत हैं।
पी एंड ए के विभागाध्यक्ष
- अधिकारियों के अलावा सभी कर्मचारियों की नियुक्ति योजना के लिए जिम्मेदार हैं।
- प्रशिक्षु अधिनियम के अनुसार प्रशिक्षुओं का मामला देखने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत हैं।
- कार्मिक विभाग (आई आर कार्यों सहित) के कुशल कार्य को सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं।
- सुरक्षा सेवाओं, प्राथमिक उपचार, अग्निशमन, दूर– संचार आदि के कुशल कार्य को सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं।
- प्रिंटिंग प्रेस और पुस्तकालय के प्रबंधन के लिए अधिकृत।
विभागाध्यक्ष (एफए)
- मुनाफे के लिए बेहतरीन वित्तीय नीतियों को विकसित करने के लिए जिम्मेदार है।
- बजट बनाने और उसकी निगरानी के लिए जिम्मेदार और अधिकृत।
- नकद ऋण और बैंक खातों की निगरानी के लिए जिम्मेदार है।
- सांविधिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए खातों के रख–रखाव के लिए जिम्मेदार और अधिकृत है।
- उत्पाद दरों को निश्चित करने के लिए उत्पाद की लागत तय करने हेतु जिम्मेदार है।
- पीएफ, ईएसआई बीमा, विदेशी मुद्रा, आयकर और अन्य करों आदि से संबंधित सभी मुद्दों को देखने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत है।
विभागाध्यक्ष (एलएस)
- कंपनी के आदेशों को प्राप्त करने और उसके क्रियान्वयन के लिए जिम्मेदार और अधिकृत है।
- तैयार माल एवं सामग्री प्रबंधन के भंडारण के लिए जिम्मेदार और अधिकृत है।
- माल गोदाम से लदान के पूरे प्रबंधन के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार और अधिकृत है।
- वार्षिक परिवहन अनुबंध, बीमा अनुबंध एवं बिलों के सत्यापन को अंतिम रूप देना।
- बिक्री लेखांकन, विभिन्न देनदार/ लेनदार पर एमआईएस, लंबित ऑर्डर स्थिति और वार्षिक बिक्री खाता/ लेखा परीक्षा को अंतिम रूप देने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत है।
- व्यापारियों के पूर्ण प्रबंधन और वार्षिक व्यापारी खातों को अंतिम रूप देने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत है।
- संबंधित संचालन क्षेत्र में ग्राहकों की प्रतिक्रिया और शिकायतों के लिए जिम्मेदार और अधिकृत है।
विभागाध्यक्ष (बीए)
- बिक्री पूर्वानुमान और उपाय के लिए जिम्मेदार और अधिकृत हैं।
- एमबी प्रभाग के विभिन्न विभागों (एलएस, एमएस, बीए और आरएमसी) में डार्क रेसिप्ट एवं आरएमसी के रिपोर्टों की निगरानी जैसे आम प्रशासन/ समन्वय के लिए जिम्मेदार और अधिकृत हैं।
- उपयोगिता प्रमाणपत्र मिल जाने तक एडीआईपी शिविरों के पूर्ण प्रबंधन, नियोजन एवं निगरानी के लिए जिम्मेदार और अधिकृत हैं।
- काल्पनिक एजेंसियों, कार्यों के आवंटनन के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार और अधिकृत हैं। बिलों के सत्यापन और भुगतान की सिफारिशें।
- सीएंडएफ एजेंटों/ ट्रांसपर्टरों की नियुक्ति के लिए निविदा, आरएमसी के साथ समन्वय, बिलों के सत्यापन और भुगतान की सिफारिशें जैसी द्विपक्षीय कार्यों की सभी गतिविधियों के लिए जिम्मेदार और अधिकृत हैं।
- एपीओसी के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार और अधिकृत हैं।
- संबंधित संचालन क्षेत्र में ग्राहकों की प्रतिक्रिया और शिकायतों के लिए जिम्मेदार और अधिकृत है।
विभागाध्यक्ष (एमएस)
- एलिम्को के बाजार हिस्सेदारी को बढ़ाने के लिए बिक्री संवर्धन एवं बाजार विकास से जुड़ी सभी गतिविधियों के लिए जिम्मेदार और अधिकृत हैं।
- नए बाजार की तलाश और विकास के लिए डीआरडीए, डीपीईपी, आईआरसीएस, एनवाईके, एनजीओ, आदि और राज्य सरकारों के साथ समन्वय हेतुजिम्मेदार और अधिकृत हैं।
- जीपीवाई योजना के तहत एलिम्को द्वारा स्थापित डीडीआरसी के पूर्ण प्रबंधन के लिए जिम्मेदार और अधिकृत हैं।
- प्रचार, उत्पाद साहित्य के विकास, प्रदर्शनियों एवं सम्मेलनों में हिस्सा लेने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत हैं।
- उत्पाद प्रदर्शन कक्ष के रख–रखाव के लिए जिम्मेदार हैं।
- निर्यात, अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों एवं सेमिनारों में हिस्सा लेने के लिए पूर्ण प्रबंधन हेतु जिम्मेदार और अधिकृत हैं।
- संबंधित संचालन क्षेत्र में ग्राहकों की प्रतिक्रिया और शिकायतों के लिए जिम्मेदार और अधिकृत है।
विभागाध्यक्ष (पीटी)
- परियोजना और प्रौद्योगिकी विकास की योजना बनाना एवं उसे संचालित करने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत।
- सभी आधुनिकीकरण, विविधीकरण और विस्तार गतिविधियों के लिए जिम्मेदार है।
विभागाध्यक्ष (डीडी)
- नए उत्पादों के डिजाइन और विकास संबंधी सभी गतिविधियों को जारी रखने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत है।
- चित्र और विनिर्देशों को बनाने के लिए जिम्मेदार है।
- बतौर सुधार चित्रों के उन्नयन और संशोधन के लिए जिम्मेदार है।
एचओडी (पीएस3)
- सभी उत्पादन गतिविधियों के लिए नियोजन, निर्धारण, प्रसंस्करण और बैच का आकार तय करने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत हैं।
- योजना के फॉलोअप और उसकी प्रगति पर प्रतिक्रिया लेने के लिए जिम्मेदार है।
विभागाध्यक्ष (पीएस7)
- प्रक्रिया नियोजन से संबंधित सभी इंजिनियरिंग गतिविधियों के लिए जिम्मेदार और अधिकृत है।
- प्रक्रिया शीटों का समय/ नकद अनुमान के साथ समय पर तैयर करने एवं सुधार सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार है।
- उपकरण कक्ष के सुचारू एवं कुशल कार्य को सुनिश्चित करने हेतु जिम्मेदार है।
- उपकऱण नियोजन एवं डिजाइन के लिए जिम्मेदार।
विभागाध्यक्ष (क्यूसी)
- निरीक्षण, गुणवत्ता नियंत्रण और आने वाली (इन– कमिंग), प्रक्रिया में लगी हुई ( इन– प्रॉसेस) और तैयार सामग्रियों के परीक्षण संबधी गतिविधियों को संचालित करने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत है।
- नमूना योजना पर आधारित निर्देशों के आधार पर आइटम को स्वीकार या खारिज करने के लिए अधिकृत।
- एलिम्को के सभी उपकरणों की जांच की व्यवस्था करने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत है।
विभागाध्यक्ष (एमएम और एमआई)
एमएम
- एलिम्को की जरूरत के अनुसार सभी आइटम (कच्चा माल, उपभोज्य और बाहर से खरीदा हुआ) की समय पर खरीद के लिए जिम्मेदार और अधिकृत है।
- आपूर्तिकर्ताओं (वेंडरों) के मूल्यांकन, चयन और उन्हें पंजीकृत करने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत है।
- जब भी जरूरत हो तब वेंडरों को विकसित करने के लिए जिम्मेदार है।
- जॉब कार्य आदेश के कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार है।
- सभी आने वाली सामग्रियों के साथ तैयार माल और उनके उत्पाद के भंडारण के लिए जिम्मेदार है।
एमआई
- एलिम्को के सभी कंप्यूटर प्रणाली के रखरखाव के लिए जिम्मेदार और अधिकृत है।
- आंकड़ों के भंडारण एवं रखरखाव और एमआईएस के हिस्से के तौर पर रिपोर्ट तैयार करने के लिए जिम्मेदार है।
- कंपनी सचिव (सेक्रेटरी)।
- बोर्ड और कानून संबंधी सभी मामलों से निपटने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत हैं।
- राज्य एवं केंद्र सरकार के साथ संपर्क के लिए जिम्मेदार है।
- कंपनी सचिव के सभी कार्यों जैसे एजीएम पर नियंत्रण आदि के लिए जिम्मेदार और अधिकृत है।
- एलिम्को के अधिकारियों से संबंधित सभी एचआर मामलों से निपटने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत है।
- अधिकारियों की भर्ती, स्थांतरण और पदोन्नति के लिए जिम्मेदार है।
(आंतरिक लेखा परीक्षा– इंटरनल ऑडिट)
- निगम के आकार और गतिविधियों की प्रकृति के अनुरूप निगम की आंतरिक लेखा परीक्षा की योजना बनाना।
- एलिम्को मुख्यालयों, एलिम्को प्रोस्थेटिक एंड ऑर्थोटिक सेंटर, एलिम्को ऑक्जीलरी प्रोडक्शन सेंटर्स, एलिम्को रीजनल मार्केटिंग सेंटर्स और समय– समय पर निगम द्वारा स्थापित अन्य किसी भी इकाईयों के लिए स्वतंत्र आंतरिक लेखा परीक्षा कराना।
- कामकाज में मिली कमियों को दूर करने के लिए सुधारात्मक/ उपचारात्मक उपायों के सुझाव के साथ सीएमडी के अवलोकन के लिए त्रैमासिक आंतरिक लेखा परीक्षा रिपोर्ट प्रस्तुत करना।
- सीएमडी के अनुमोदन के बाद संबंधित विभागों को रिपोर्ट पर सुधारात्मक उपायों के साथ टिप्पणी भेजना।
- सीएमडी के अनुपालन रिपोर्ट के साथ त्रैमासिक लेखा परीक्षा रिपोर्ट तैयार कर उसे प्रस्तुत करना।
- सीएमडी की सलाह से आंतरिक लेखा परीक्षा प्रणाली की पर्याप्तता और दक्षता की समीक्षा और मौजूदा आंतरिक लेखा परीक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए आवश्यक संशोधन/ सुधार की रिपोर्ट।
विभागाध्यक्ष (एपीओसी)
- यह एलिम्को एमआई कक्ष, प्राथमिक उपचार, औषधालय एवं एंबुलेंस सेवा के साथएलिम्को प्रोस्थेटिक एंड ऑर्थोटिक सेंटर (एपीओसी) के कुशल संचालन और उचित रखरखाव के लिए जिम्मेदार हो सकता है और एलिम्को कर्मचारियों को चिकित्सा कवर मुहैया कराएगा।
- निगम कर्मियों के औद्योगिक दुर्घटनों, चोटों और चिकित्सा आपातस्थितियों के आकस्मिक मामले को देखेगा।
- निगम के कर्माचारियों की समय– समय पर चिकित्सा जांच आयोजित करेगा।
- एपीओसी पर एलिम्को द्वारा आयोजित शिविर में हिस्सा लेगा और लाभार्थियों को सहायता और उपकरण के समुचित वितरण को सुनिश्चित करेगा।
- निगम के कर्मचारियों को उनकी बीमारी पर परामर्श देगा।
- वह एलिम्को में चिकित्सा सुविधाओं के उन्नयन पर योजना बनाएगा।
वह एपीओसी का विभागाध्यक्ष बनाया जा सकता है।
नियमावली 3
पर्यवेक्षण और जवाबदेही के चैनलों समेत निर्णय लेने की प्रक्रिया की कार्यप्रणाली
एलिम्को के निर्णय लेने की प्रक्रिया पर टिप्पणी
निगम पर्यवेक्षण और जवाबदेही के साथ निर्णय लेने की प्रक्रिया का दो– तरफा रास्ता अपनाता है। ये दो– रास्ते इस प्रकार वर्गीकृत किए जा सकते हैं:
क) निर्णय लेने का एकरेखीय प्रकार्य( लाइन फंग्शन) : निर्णय लेने की इस प्रक्रिया में विभाग के अध्यक्ष उस किसी भी समस्या का मूल्यांकन, आंकलन करते हैं और उस पर गौर करते हैं जिसपर निर्णय लेने की जरूरत होती है। स्थिति का विश्लेषण करने के बाद विभागाध्यक्ष सिफारिशों के साथ एक प्रस्ताव तैयार करते हैं और उसे सीधे या अपने महा प्रबंधकों, जैसा भी मामला हो, के जरिए सक्षम अधिकारी तक पहुंचाते हैं। प्रस्तावऔर सिफारिशों के आधार पर सक्षम अधिकारी निगम में लागू किए जा सकने वाला फैसला करते हैं। उपरोक्त के अलावा विभिन्न स्तरों जैसे प्रबंधकों, वरिष्ठ प्रबंधकों पर काम करने वाले अधिकारी भी अपने नीचले स्तर के अधिकारियों द्वारा दिए गए प्रस्तावों और सिफारिशों के आधार पर निर्णय ले सकते हैं।
ख) निर्ण लेने का कर्मचारी प्रकार्यः निगम ने वर्ष भर काम करने वाली स्थायी समितियों के गठन के जरिए भी निर्णय लेने की प्रक्रिया को अपनाया है। ये स्थायी समितियां इस प्रकार हैं–
i) निविदा सिफारिश समिति (स्थायी समिति)
ii) निविदा खोलने वाली समिति (स्थायी समिति)
iii) संयंत्र स्तरीय समिति
iv) दुकान स्तरीय समिति
उपरोक्त स्थायी समितियों के अलावा, विशेष जरूरतों के आधार पर निगम विशेष उद्देश्यों के लिए गठिच समितियों के जरिए निर्णय लेने का फैसला कर सकती है। विभागीय पदोन्नति समिति, बस समिति, कैंटीन समिति, टाउनशिप समिति इस प्रकार की विशेष समितियों के उदाहरण हैं। इस प्रक्रिया में, ये समितियां प्रस्ताव और सिफारिशें देती हैं और फैसला सक्षम अधिकारी लेते हैं।
नियमावली 4
अपने कार्यों के निर्वहन के लिए इसके द्वारा निर्धारित मानदंड
सख्त गुणवत्ता, हमारी गुणवत्ता नीति के साथ समय पर ऑर्डर का निष्पदान जो कि इस प्रकार है–
एलिम्को अस्थि, नेत्रहीन और सुन नहीं सकने वाले व्यक्तियों को किफायती दरों पर ग्राहकों/विकलांग व्यक्तियों की पूर्ण संतुष्टि के साथ डिजाइन, प्रक्रिया और प्रौद्योगिकी में लगातार सुधार के जरिए डिजाइन, विनिर्माण और गुणवत्तापूर्ण पुनर्वास सहायता एवं उपकरणों की आपूर्ति को प्रतिबद्ध है।
प्रतिबद्धता वक्तव्यः
एलिम्को में, हम, हमारे द्वारा दी जाने वाली सभी उत्पादों और सेवाओं में ग्राहकों की जरूरतों (कथित, आम और अनिवार्य) को पूरा कर उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए समर्पित हैं।
इसे हम गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली (क्वालिटी मैनेजमेंट सिस्टम) का सख्त अनुपालन और उसमें सतत सुधार के जरिए हासिल करेंगे।
हम हमारी गुणवत्ता नीति और उद्देश्यों एवं एलिम्को के मिशन के संदर्भ में र