एलिम्को नियमावली


नियमावली 10

इसके अधिनियम में दिए गए मुआवजे की प्रणाली सहित अधिकारियों और कर्मचारियों को मिलने वाला मासिक पारिश्रमिक

क्रमांक व्यक्तिगत संख्या कर्मचारी का नाम वेतनमान
1 1853 G B SHUKLA 40000 - 140000
2 1858 LAXMI NARAYAN SHARMA 23530 - 80630
3 1932 KAMLESH SINGH 27090 - 92630
4 1937 VIJAY SHANKER SAINI 23530 - 80630
5 1940 RADHEY SHYAM 19430 - 67500
6 1941 BIPIN KUMAR 19430 - 67500
7 1942 RAMESH CHANDRA BARIK 23530 - 80630
8 1944 BACHCHU SAMADDAR 18790 - 64130
9 1953 DEEPAK KUMAR DUBEY 23530 - 80630
10 1955 PAPPU 18790 - 64130
11 1956 RAJANI KANT MISHRA 19430 - 67500
12 1957 RAMU  19430 - 67500
13 1958 RAM NARAIN 19430 - 67500
14 1961 UDAY KUMAR 19430 - 67500
15 1962 SUNIL KUMAR THAKUR 19430 - 67500
16 1963 JAYANT KUMAR  19430 - 67500
17 1964 HARE KRISHNA SINGH 18790 - 64130
18 1965 PRADEEP KUMAR SHUKLA 19430 - 67500
19 1971 SRI KANT RAM 23530 - 80630
20 1975 DEEPAK KUMAR 25310 - 86630
21 1976 SUSHEEL KUMAR SHARMA 18790 - 64130
22 1979 VIBHA FAUJDAR 60000 - 180000
23 1980 SOMA SHARMA 18790 - 64130
24 1983 RAJESH KUMAR GUPTA 25310 - 86630
25 1986 SUBHRAJIT TAPADAR 70000 - 200000
26 1988 RAMESH CHAND 80000 - 220000
27 1993 SUDHIR KUMAR DUBEY 19430 - 67500
28 1995 SURESH KUMAR TEWARI 17820 - 61130
29 1998 K V RAJESH 80000 - 220000
30 2000 R K TIWARI 60000 - 180000
31 2001 K D GOTE 60000 - 180000
32 2003 A K SINGH 90000 - 240000
33 2006 MAHESH SINGH 50000 - 160000
34 2011 SHABEENA PARVEEN 27090 - 92630
35 2013 UTTAM PRAKASH 23530 - 80630
36 2014 DHARMESH KUMAR 23530 - 80630
37 2015 RAKESH KUMAR 19430 - 67500
38 2016 LALIT KUMAR YADAV 17820 - 61130
39 2019 ABHASH DWIVEDI 19430 - 67500
40 2020 A K RATHORE 23530 - 80630
41 2022 AJAI PRATAP TRIPATHI 19430 - 67500
42 2023 MUMTAZ HUSSAIN 23530 - 80630
43 2024 DEEP KUMAR 17820 - 61130
44 2026 AKHILESHWAR SINGH 18790 - 64130
45 2027 ANIMESH BHATTACHARYA 19430 - 67500
46 2028 BRAJ BHAN SINGH 19430 - 67500
47 2030 NEERAJ PRATAP SINGH 18790 - 64130
48 2031 NAGENDRA PRASAD 18790 - 64130
49 2032 RAMESH SINGH 23530 - 80630
50 2033 RAM CHANDRA SINGH KAINTURA 19430 - 67500
51 2034 RAM SIROMANI 19430 - 67500
52 2035 SANJAY SINGH 18790 - 64130
53 2036 SHIV KUMAR MISHRA 17820 - 61130
54 2037 TARAN JEET SINGH  17820 - 61130
55 2038 VIPIN SINGH RAWAT  23530 - 80630
56 2039 YOGENDRA KUMAR SHARMA 19430 - 67500
57 2040 AMIT KUMAR TIWARI 19430 - 67500
58 2041 JITENDRA SINGH 18790 - 64130
59 2042 NAGENDRA KR TIWARI 18790 - 64130
60 2043 SURENDRA SINGH SIKARWAR 23530 - 80630
61 2044 ASHISH SHUKLA 17820 - 61130
62 2045 MOHD  NOMAN 18790 - 64130
63 2047 MOHD  MUDASSIR 17820 - 61130
64 2048 RAKESH PANDEY 19430 - 67500
65 2049 CHANDRA PRAKASH 17820 - 61130
66 2051 ANUPAM YADAV 50000 - 160000
67 2056 RAM NARESH 23530 - 80630
68 2057 RINA DUTTA 18790 - 64130
69 2059 VIVEK KUMAR 18790 - 64130
70 2060 DHEERENDRA PRATAP SINGH 17820 - 61130
71 2061 SUDHIR KUMAR GUPTA 17820 - 61130
72 2063 ATUL RUSTAGI 100000 - 260000
73 2067 BANSHI LAL SAKET 60000 - 180000
74 2069 VIKAS CHANDRA KESARWANI 60000 - 180000
75 2072 YOGENDRA SINGH YADAV 50000 - 160000
76 2073 PIYUSH CHATURVEDI 50000 - 160000
77 2074 P  VENITZ SAMSON 50000 - 160000
78 2075 VINAY PRAKASH SRIVASTAVA 60000 - 180000
79 2076 RAJEEV KUMAR JAISWAL  60000 - 180000
80 2077 DINESH CHANDRA TEWARI 60000 - 180000
81 2078 SANJAY SINGH 90000 - 240000
82 2079 SHIV KUMAR AGARWAL 60000 - 180000
83 2080 HARISH KUMAR 70000 - 200000
84 2081 MRINAL KUMAR 60000 - 180000
85 2082 SMT SAPNA SINGH  50000 - 160000
86 2083 PREM PRAKASH CHAWLA 50000 - 160000
87 2084 ARUN KUMAR MISHRA 60000 - 180000
88 2085 A SIVA KUMAR 60000 - 180000
89 2086 GHANSHYAM YADAV 60000 - 180000
90 2087 ISHVINDER SINGH 60000 - 180000
91 2088 MUNNA CHAUHAN  50000 - 160000
92 2089 P R CHAUDHARI 40000 - 140000
93 2090 DEVANSH WATHREY 50000 - 160000
94 2091 RAM BACHAN VERMA 17820 - 61130
95 2092 BIBHUTI BHUSAN SAHOO 17820 - 61130
96 2093 GYANENDRA KUMAR 17820 - 61130
97 2094 VISHRAM SINGH 17820 - 61130
98 2095 BRAJENDRA PRAJAPATI 17820 - 61130
99 2098 MRADUL AWASTHI  40000 - 140000
100 2100 SUMIT TIWARI 50000 - 160000
101 2103 ABHISHEKH TIWARI 25310 - 86630
102 2104 RAM PRAKASH VERMA 25310 - 86630
103 2105 KURNAL TIWARI  25310 - 86630
104 2107 SWATI SAXENA 25310 - 86630
105 2109 K. NARASIMHAMURTHY 18790 - 64130
106 2110 SUKDEV BAJPAI 16400 - 56070
107 2112 MANAGOBINDA SWAIN 30000 - 120000
108 2114 ASHOK KUMAR SAHU 30000 - 120000
109 2115 RAVI SHANKAR  30000 - 120000
110 2117 KSHIROD CHANDRA BEHERA  30000 - 120000
111 2118 RABINDRA KUMAR DHAL 30000 - 120000
112 2120 SARITA DWIVEDI 18790 - 64130
113 2121 LITON SARKAR 30000 - 120000
114 2122 TARUN SHUKLA 40000 - 140000
115 2124 RAJESH DUVE 70000 - 200000
116 2126 ANUPAM PRAKASH 80000 - 220000
117 2127 SIRSHANGSU SENGUPTA 70000 - 200000
118 2128 JITENDRA SINGH 80000 - 220000
119 2131 NILENDRA MONI DUTTA 60000 - 180000
120 2134 SHASHI KUMAR TRIPATHI 90000 - 240000
121 2135 SANJOY MANDAL 40000 - 140000
122 2136 ASHOK KUMAR PAL 60000 - 180000
123 2137 SWAPNENDU KUMAR RATH 50000 - 160000
124 2138 PANKAJ KUMAR DWIVEDI 50000 - 160000
125 2140 NITIN MAHOR 40000 - 140000
126 2143 PRIYANKA SINGH 40000 - 140000
127 2144 ANJANI KUMAR SINHA 40000 - 140000
128 2145 SMRUTI  RANJAN  MALLICK 40000 - 140000
129 2146 RAJESH KUMAR DAS 40000 - 140000
130 2147 ABHAY PRATAP SINGH 50000 - 160000
131 2148 SURENDRA SINGH 40000 - 140000
132 2153 ARUN KUMAR PANDEY 30000 - 120000
133 2154 SURJEET KUMAR 19430 - 67500
134 2155 ANUJ KUMAR RATHOUR 19430 - 67500
135 2156 SONU KUMAR 19430 - 67500
136 2157 RITESH SRIVASTAVA 90000 - 240000
137 2158 AJAY CHAUDHARY 90000 - 240000
138 2160 VIVEK DWIVEDI 90000 - 240000
139 2161 PRAVEEN KUMAR 160000 - 290000
140 2163 JITENDRA KUMAR 17110 - 58500
141 2164 DIPU KUMAR 17110 - 58500
142 2165 USHA VERMA 17110 - 58500
143 2166 VIPIN SHUKLA 17110 - 58500
144 2167 PANKAJ SHUKLA 17110 - 58500
145 2168 SANDEEP KUMAR 17110 - 58500
146 2170 SHIV MOHAN KAMAL 17110 - 58500
147 2171 MAHENDRA KUMAR SONKAR 17110 - 58500
148 2172 ROHIT TRIPATHI 17110 - 58500
149 2173 SANTOSH KUMAR SETHY 17110 - 58500
150 2174 VISHAL SHUKLA 80000 - 220000
151 2175 RAJOO SHARMA 17110 - 58500
152 2176 JAYANT MANGURLE 50000 - 160000
153 2177 MUKESH MISRA 70000 - 200000
154 2178 ARVIND RAJAK 17110 - 58500
155 2180 ARVIND KUMAR SINGH 50000 - 160000
156 2181 PRABHAKAR RANJAN 17110 - 58500
157 2182 SANDEEP KUMAR 50000 - 160000
158 2183 HARISH KUMAR 70000 - 200000
159 2184 ANKUR KATIYAR 40000 - 140000
160 2185 CHANDAN KUMAR CHAND 40000 - 140000
161 2186 AISHVARYA PRATAP SINGH TOMER 40000 - 140000
162 2187 AMIT KUMAR 50000 - 160000
163 2188 RISHI RAJ 50000 - 160000
164 2189 JITENDRA RAO 17110 - 58500
165 2190 DEEPAK KUMAR KANAUJIA 50000 - 160000
166 2191 RAVI RANJAN 70000 - 200000
167 2192 RAVINDRA KUMAR MISHRA 70000 - 200000
168 2193 SUKRATI SAINI 17820 - 61130
169 2194 JITENDRA KUMAR 17110 - 58500
170 2195 ROHIT KUMAR 17110 - 58500
171 2196 KAVINDRA NATH VERMA 17110 - 58500
172 2198 SHANKAR LAL 17820 - 61130
173 2199 TUHIN KUNDU 17820 - 61130
174 2200 DHIRAJ KANAUJIYA 17110 - 58500
175 2202 RAVI DUBEY 30000 - 120000
176 2203 SANJIV KUMAR HAJOARY 30000 - 120000
177 2204 SHABINA 17110 - 58500
178 2205 VINOD KUMAR 17110 - 58500
179 2206 SAURABH SHARMA 17110 - 58500
180 2207 SUNIL KUMAR 17110 - 58500
181 2208 ABHINASH KUMAR 17110 - 58500
182 2209 MAHESH CHANDRA 17110 - 58500
183 2210 BRAJMOHAN SINGH YADAV 17110 - 58500
184 2211 MUKESH KUMAR 17110 - 58500
185 2212 RATNESH KUMAR 17110 - 58500
186 2213 LAKSHMI CHANDRA 17820 - 61130
187 2214 RAVI GUPTA 17110 - 58500
188 2215 HARI NIWAS TIWARI 17110 - 58500
189 2216 DEVRAJ DIWKER 17110 - 58500
190 2217 LOKANATH MOHAPATRA 17110 - 58500
191 2218 VISHWA JEET SINGH 17110 - 58500
192 2219 RAVI KUMAR 17820 - 61130
193 2220 ATUL KUMAR PANDEY 17110 - 58500
194 2221 GODHAN SINGH 17110 - 58500
195 2222 SACHIN KUMAR VERMA 17110 - 58500
196 2223 DHEERENDRA KUMAR 17110 - 58500
197 2224 AKHILESH KUMAR YADAV 17110 - 58500
198 2226 MUKESH 17110 - 58500
199 2227 LAL BAHADUR CHAUHAN 17820 - 61130
200 2228 GAURAV SHUKLA 17820 - 61130
201 2229 VIJAY SHANKAR SHUKLA 17820 - 61130
202 2230 AMIT PRAKASH DIWAKAR 17820 - 61130
203 2231 ANIL KUMAR 16400 - 56070
204 2233 SHAILENDRA KUMAR 50000 - 160000
205 2234 SUSHIL KUMAR 17820 - 61130
206 2235 GOVIND KANOJIA 17820 - 61130
207 2236 BHARAT LAL VISHWAKARMA 17820 - 61130
208 2237 KULDEEP KUMAR 17110 - 58500
209 2239 SHAILESH RANJAN 17110 - 58500
210 2240 MAN MOHIT YADAV 17110 - 58500
211 2241 DINESH KUMAR MISHRA 30000 - 120000
212 2242 MADHAV KUMAR SWARNKAR 17110 - 58500
213 2243 VEER SINGH 17110 - 58500
214 2244 VIKASH 17110 - 58500
215 2245 GAJAY PATIAL 30000 - 120000
216 2246 SUDHEER KUMAR 16400 - 56070
217 2247 ANKIT KATIYAR 30000 - 120000
218 2249 AVIJIT PAUL 17110 - 58500
219 2250 ABHIJEET ANAND 17820 - 61130
220 2251 PANKAJ KUMAR SHARMA 17110 - 58500
221 2252 MANISH KAMBLE 30000 - 120000
222 2253 KRISHAN 17820 - 61130
223 2254 NIKHIL RASTOGI 18790 - 64130
224 2258 VANDANA 17820 - 61130
225 2260 ASHISH BHATT 17820 - 61130
226 2261 SANDEEP KHAROLA 17820 - 61130
227 2262 DEEPAK KUMAR 17110 - 58500
228 2263 PRATIK SINGH 17820 - 61130
229 2264 PRADEEP KUMAR 17820 - 61130
230 2265 ABHISHEK PAWAR 17820 - 61130
231 2266 BRIJESH KUMAR MAURYA 17110 - 58500
232 2267 RAVIN KUMAR 17820 - 61130
233 2268 AJITH KUMAR M G 17820 - 61130
234 2270 RAMOO SINGH 17820 - 61130
235 2271 GOPAL KRUSHNA SABAT 80000 - 220000
236 2272 ALOK KUMAR 17110 - 58500
237 2273 VINAY KUMAR MAURYA 30000 - 120000
238 2274 VISHWANATH TIWARI 30000 - 120000
239 2275 SUPONGWATI JAMIR 30000 - 120000
240 2277 DHIRAJ BHOWMIK 60000 - 180000
241 2279 ALOK KUMAR THAKUR 90000 - 240000
242 2280 A.V. ASHOK KUMAR 80000 - 220000
243 2281 MANOJ KUMAR 40000 - 140000
244 2284 MANISH MISHRA 18790 - 64130
245 2285 SATHISH KUMAR G 30000 - 120000
246 2287 VINAY PAL 17820 - 61130
247 2288 AITISHA DIENGDOH 17820 - 61130
248 2289 AVINASH PRATAP SINGH 17820 - 61130
249 2290 SIDDHARTH KUMAR 60000 - 180000
250 2291 MANOJ KUMAR 17110 - 58500
251 2292 ISHAN CHAURASIA 50000 - 160000
252 2293 CHANDRAKANT GUPTA 18790 - 64130
253 2294 MAYANK MISHRA 80000 - 220000
254 2295 RAJDEO 60000 - 180000
255 2296 ASHISH GAUR 50000 - 160000
256 2297 SANJAY GIRI 18790 - 64130
257 2298 VISHAL YADAV 30000 - 120000
258 2299 MAYANK TRIPATHI 30000 - 120000
259 2300 SAMPURNANAND MISHRA 30000 - 120000
260 2301 RUPANGUDI SAI SANDEEP 30000 - 120000
261 2302 JAY PRAKASH 17110 - 58500
262 2303 SHASHANK SINGH 17110 - 58500
263 2304 GAURAV TIWARI 17110 - 58500
264 2305 ASHWANI BATHAM 17820 - 61130
265 2306 ANKIT KUSHWAHA 17820 - 61130
266 2307 MOHAN LAL JANGID 17110 - 58500
267 2308 NASINIDDIN MAITI 17110 - 58500
268 2309 ASHISH SHUKLA 17110 - 58500
269 2310 ARJUN LAL MEENA 17110 - 58500
270 2311 DINESH KUMAR SINGH 17110 - 58500
271 2312 NITESH SINGH 17820 - 61130
272 2313 SASVAT SHARMA 17820 - 61130
273 2314 NAVIN ARYA 17110 - 58500
274 2315 AKSHAYA KUMAR BEHERA 17820 - 61130
275 2316 JEEVAN KUMAR JHA 70000 - 200000

 

           ​​​​​​​नियमावली 1 ( संगठन, कार्य और कर्तव्यों का विस्तृत ब्यौरा)       

  • नियमावली 2 (इसके अधिकारियों एवं कर्मचारियों के अधिकार और कर्तव्य)
  • नियमावली 3 (पर्यवेक्षण और जवाबदेही के चैनलों समेत निर्णय लेने की प्रक्रिया की कार्यप्रणाली)
  • नियमावली 4 (अपने कार्यों के निर्वहन के लिए इसके द्वारा निर्धारित मानदंड)
  • नियमावली 5 (अपने कर्मचारियों को उनके कर्तव्यों के निर्वहन के लिए इस्तेमाल किए जाने हेतु इनके द्वारा आयोजित या इनके नियंत्रण वाले नियम, विनियम, निर्देश, नियमावली और रिकॉर्ड्स)
  • नियमावली 6 (इनके द्वारा आयोजित या नियंत्रण में रखे दस्तावेजों की श्रेणियों का ब्यौरा)
  • नियमावली 7 (परामर्श के लिए किसी भी मौजूद व्यवस्था का विवरण या उसकी नीति या कार्यान्वन के निर्माण के संबंध में जनता के सदस्यों द्वारा प्रतिनिधित्व)
  • नियमावली 8 (इसके हिस्से के रूप में या इसके सलाह देने के लिए गठित दो या अधिक सदस्यों वाले बोर्डों, परिषदों, समितियां और अन्य निकाय और इन बोर्डों, परिषदों, समितियों और अन्य निकायों की बैठकें आम जनता के लिए खुली हैं या नहीं या जनता के लिए इन बैठकों के कार्य का विवरण सुलभ है या नहीं)
  • नियमावली 9 (इसके अधिकारियों और कर्मचारियों की निर्देशिका)
  • नियमावली 10 (इसके अधिनियम में दिए गए मुआवजे की प्रणाली सहित अधिकारियों और कर्मचारियों को मिलने वाला मासिक पारिश्रमिक)
  • नियमावली 11 (इसके प्रत्येक एजेंसी के लिए निर्धारित बजट में सभी योजनाओं का विवरण, प्रस्तावित व्यय और दिए गए संवितरण पर रिपोर्ट)
  • नियमावली 12 ( सब्सिडी कार्यक्रमों के लिए निर्धारित धन राशि और ऐसे कार्यक्रमों के लाभार्थियों के विवरण के साथ उनके निष्पादन का ढंग)
  • नियमावली 13 ( रियायत, परमिट या प्राधिकरण के प्राप्तकर्ताओं का ब्यौरा)
  • नियमावली 14 (एक इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म के रूप में उपलब्ध सूचना या इनके द्वारा आयोजित सूचना का विवरण)
  • नियमावली 15 (अगर सार्वजनिक इस्तेमाल के लिए पुस्तकालय या वाचनालय का रख– रखाव किया जा रहा है तो नागरिकों के लिए कार्य घंटों समेत सूचनाएं हासिल करने के लिए उपलब्ध विवरण एवं सुविधाएं)
  • नियमावली 16 (लोक सूचना अधिकारियों के नाम, पदनाम और अन्य ब्यौरे)
  • नियमावली 17 (ऐसी अन्य जानकारियां निर्धारित की जा सकती हैं)

नियमावली 1

संगठन, कार्यों और कर्तव्यों का ब्यौरा

भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के अधीन भारत सरकार के तत्वाधान में काम करने वाला एक गैर– लाभकारी संगठन है।

शारीरिक रूप से विकलांगों को लाभ पहुंचाने उनके पुनवार्स सहायता के लिए कृत्रिम अंगों के निर्माण हेतु इसकी स्थापना 1972 में की गई थी और 1976 से इसने उत्पादन शुरु कर दिया था।

उद्देश्यः

संगठन के मुख्य उद्देश्य इस प्रकार हैं–

  1. भारत में पुनर्वास सहायता के क्षेत्र का सबसे बड़ा निर्माता और आपूर्तिकर्ता का दर्जा बनाए रखना।
  2. कैंप गतिविधि, मुख्यालय गतिविधि, एडीआईपी– एसएसए गतिविधि, विशेष कैंप गतिविधि और अंग लगाने वाले केंद्रों की गतिविधि के जरिए सबसे बड़े एडीआईपी कार्यान्वयन एजेंसी की स्थिति बनाए रखना।
  3. एडीआईपी योजना के तहत मिलने वाली सभी सहायताएं और आपूर्ति किए जाने वाले सभी उपकरण पर आईएसआई– चिह्न लगा हो ये उपकरण टिकाऊ, आधुनिक, परिष्कृत और वैज्ञानिक तरीके से बनाए गए हों, को सुनिश्चित करना।
  4. विदेशों के विकलांगों को आत्मनिर्भरता प्राप्त करने में मदद करने के लिए गुणवत्तापूर्ण पुनर्वास सहायता के निर्यात को बढाना।
  5. मौजूदा उपकरणों के डिजाइन में सुधार के लिए सतत अनुसंधान और विकास कार्य करना एवं किफायती दरों पर नए सहायक उपकरणों का विकास।

 

उत्पाद प्रकार (प्रोडक्ट रेंज)

 

निगम वकलांगों, नेत्रहीनों और सुनने संबंधी विकलांगों के लिए 355 प्रकार के अलग– अलग गुणवत्तापूर्ण उपकरणों का उत्पादन करता है। एलिम्को विकलांगों द्वारा झेली जाने वाली समस्याओं के लिए नवीनतम एवं सटीक समाधान उपलब्ध कराने में सबसे आगे है।

उत्पाद प्रकार (प्रोडक्ट रेंज) में उपरी और निचले अग्रभाग (एक्सट्रेमिटी) के लिए ऑर्थोटिक एवं कृत्रिम उपकरण, रीढ की हड्डी के गेलिस (ब्रैसज), सरवाइकल कॉलर, ट्रैक्शन किट, पुनर्वास सहायता जैसे ह्वील चेयर, बैसाखी और तीपहिया वाहन (थ्री ह्वीलर्स) आदि शामिल हैं। इसके अलावा निगम कृत्रिम अंग लगाने वाले केंद्रों (लिम्ब फिटिंग सेंटर्स) द्वारा ऑर्थोटिक एंड प्रोस्थेटिक संयोजन के लिए जरूरी विशेष उपकरण भी प्रदान करता है।

नेत्रहीन विकलांगों के लिए निगम ब्रेल स्लेट, फोल्डिंग केन और ब्रेल शॉर्टहैंड मशीन का उत्पादन करता है.

  • अस्थि विकलांगों के लिए – पुनर्वास सहायता :
    • लोअर लिंब ऑर्थोटिक (कैलिपर्स)
    • लोअर लिंब प्रोस्थेटिक (कृत्रिम पैर)
    • अपर लिंब प्रोस्थेटिक (कृत्रिम हाथ)
    • स्पाइनल ऑर्थोटित (गर्दन और पीठ के लिए गैलिस (ब्रैसिज))
    • प्रोस्थेटिक स्पलाइज (स्टॉ़किनेट्टीस, मोजे और सर्जिकल जूते)
  • नेत्रहीन विकलांगों के लिए – गतिशीलता सहायता
    • ह्वील चेयर (हाथ से और मोटर द्वारा संचालित)
    • तिपहिया साइकिल (हाथ से और बैट्री द्वारा संचालित)
    • बगल और कोहनी की बैसाखी
    • छड़ी (वॉ़किंग स्टिक्स)
  • नेत्रहीन विकलांगों के लिए
    • ब्रेल शॉर्टहैंड मशीन
    • ब्रेल स्लेट
    • –बेंत (वॉकिंग केन) की छड़ी और छड़ी
  • कान से विकलांग लोगों के लिए
    • पॉकेट वाले हियरिंग एड
    • कान के पीछे (बिहाइंड द इयर– बीटीई) डिजिटल हियरिंग एड

अनुसंधान एवं विकास

निगम अत्याधुनिक मशीनों से लैस है और इसका खुद का अनुसंधान और विकास प्रभाग है। इष्टतम क्षमता स्तर को बनाए रखने और ग्राहकों की उच्च संतुष्टि स्तर को सुनिश्चित करने के लिए उत्पादों के डिजाइन को लगातार अपडेट किया जाता है। अंतरराष्ट्रीय गुणवत्ता मानक पर खड़ा उतरने के लिए उत्पादों को कठोर गुणवत्ता नियंत्रण के अंतर्गत निर्मित किया जाता है।

उपलब्धियां:

देश में यह निगम अस्थि विकलांगों के लिए उपकरण की आपूर्ति करने वाला प्रमुख एजेंसी है। उपकरणों की उचित फिटिंग को सुनिश्चित करने के लिए इसने देश भर में 170 लिंब फिटिंग सेंटर की स्थापना में मदद की है। ये लिंब फिटिंग सेंटर विकलांगों में ऑर्थोटिक और प्रोस्थेटिक उपकरणों के उचित फिटिंग के लिए जरूरी सुविधाएं मुहैया कराते हैं।

यह निगम देश के ग्रामीण और अर्द्ध शहरी इलाकों में राज्य सरकार/ जिला अधिकारियों की मदद से सहायता के वितरण और उपकरणों की फिटिंग के लिए शिविरों का आयोजन करता है।

निगम एडीआईपी– एसएसए (सर्व शिक्षा अभियान) लागत साझा योजना (कॉ़स्ट शेयरिंग स्कीम) के तहत राज्य कार्यान्वयन सोसायटियों के साथ मिलकर शिविरों का आयोजन करता है। इस प्रकार के आयोजन विशेष रूप से 6– 14 वर्ष के बच्चों की उपकरणों की विशेष जरूरतों के लिए किए जाते हैं।

बाजार नेटवर्क और निर्यातः

दिल्ली, कालीकट, भुवनेश्वर, बैंगलोर ,मुंबई, गुवाहाटी स्थित कार्यालयों के जरिए निगम अपने उत्पाद देश के बाजारों में लाता है और व्यापक डीलर नेटवर्क के जरिए लिंब फिटिंग सेंटर और ग्राहकों तक इसकी पहुंच सुनिश्चित करता है।

एलिम्को उत्पादों के प्रमुख खरीददारों को इस प्रकार वर्गीकृत किया जा सकता हैः

  • राष्ट्रीय संस्थान
  • डी्लर नेटवर्क
  • एनजीओ नेटवर्क
  • राज्य सरकार

निगम अपने उत्पाद को अफगानिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल, संयुक्त अरब अमीरात, जॉर्डन, इराक, अंगोला, कंबोडिया, उजबेकिस्तान आदि देशों में निर्यात करता है इन देशों ने निगम के उत्पादों को स्वीकार भी किया है।

भविष्य की योजना

निगम ने निम्नलिखित के लिए महत्वकांक्षी योजना बनाई है–

  • नई प्रौद्योगिकी के साथ मौजूदा सुविधाओं का उन्नयन।
  • अतिरिक्त उत्पादन केंद्रों की स्थापना कर मौजूदा निर्माण आधार का विस्तार।
  • मौजूदा उत्पाद रेंज का विस्तार।
  • राष्ट्रीय/ अंतरराष्ट्रीय स्तर के संस्थानों के साथ सहयोग कर प्रशिक्षण एवं अनुसंधान और विकास करना।

नियमावली 2

इसके अधिकारियों एवं कर्मचारियों के अधिकार और कर्तव्य

जिम्मेदारी और अधिकार

विभागाध्यक्षों और महाप्रबंधकों (जीएम) की आम जिम्मेदारियां और अधिकार

  • नीतियां, प्रणालियां और प्रक्रियाओं का अपने संबंधित विभागों में कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत।
  • अपने विभागों में संगठन के प्रभावशीलता में सुधार और ग्राहक संतुष्टि को बढ़ाने के लिए जरूरी सुधारात्मक और निवारक कार्रवाई करने को अधिकृत। अपने विभागों में संगठन के उद्देश्यों के कार्यान्वयन पर रिपोर्ट बनाने के लिए और शीर्ष प्रबंधन एवं एमआर को फी़डबैक देने के लिए जिम्मेदार।
  • लागू होने वाले वैधानिक और नियामक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए जिम्मेदार हैं।
  • अपने विभाग के प्रदर्शन और प्रगति की समीक्षा करने के लिए जिम्मेदार हैं।
  • अपने विभाग के कर्मियों की क्षमता को सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार एवं उन्हें उचित प्रशिक्षण मुहैया कराने को अधिकृत हैं.

जीएम (डब्ल्यूएंडपी)

 

  • पीडी और पीएस8 गतिविधियों के लिए पूर्ण रूप से जिम्मेदार।
  • ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होने के लिए उत्पादन योजनाओं का क्रियान्वयन।
  • सभी एमएम एवं एमआई, पी एंड ए, पीएस7, डीडी, क्यूसी, पीटी, पीएस3 और सुनने में सहायक गतिविधियां (हियरिंग एड्स एक्टिविटीज) के लिए पूर्ण रूप से जिम्मेदार।
  • उत्पादन योजनाओं को बनाने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत।
  • चिकित्सा निरीक्षण कक्ष गतिविधियों के लिए जिम्मेदार।

 

 

वरिष्ठ प्रबंधक (एमबी)

  • एलिम्को की बाजार हिस्सेदारी को बढ़ाने के लिए विपणन रणनीतियां विकसित करने हेतु जिम्मेदार।
  • एलिम्को के डीडीआरसी, एलएफसी, डीलर आदि जैसे उद्देश्यों को पूरा करने के लिए उपयुक्त विपणन नेटवर्क विकसित और संचालित करने को जिम्मेदार एवं अधिकृत।
  • उपयुक्त प्रचार कार्यक्रमों को शुरु करने के लिए जिम्मेदार हैं।
  • ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने वाले नए उत्पादों को विकसित करने के लिए जिम्मेदार हैं।
  • ग्राहकों की संतुष्टि स्तर को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं।

विभागाध्यक्ष (पीडी और पीएस8)

पीडी

  • उत्पादों और प्रक्रियाओं से संबंधित सभी उत्पादन एवं गुणवत्ता गतिविधियों के लिए जिम्मेदार हैं।
  • प्रक्रिया के नियंत्रण के लिए अधिकृत हैं।
  • तकनीकी उपयुक्तता के लिए प्रक्रिया और उपकरण को स्वीकृत करने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत हैं।
  • गैर– अनुपालन को रोकने के लिए सुधारात्मक और निवारक कार्रवाई कराने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत हैं।
  • पीडी में उत्पादन की योजना बनाने और लक्ष्यों को हासिल करना सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं।
  • उपकरणों और उपयोगिताओं के उचित रखरखाव को सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत हैं।

पीएस8

  • सभी उपकरणों के निवारक रखरखाव के लिए अधिकृत हैं।
  • उपकरणों, सुविदाओं एवं नागरिक कार्यों में सभी प्रकार की खामियों को देखने के लिए जिम्मेदार हैं।
  • डी जी सेट, एयर कंप्रेसर, जल प्रणाली और प्रवाह उपचार संयंत्रों को संचालित करने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत हैं।

पी एंड ए के विभागाध्यक्ष

  • अधिकारियों के अलावा सभी कर्मचारियों की नियुक्ति योजना के लिए जिम्मेदार हैं।
  • प्रशिक्षु अधिनियम के अनुसार प्रशिक्षुओं का मामला देखने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत हैं।
  • कार्मिक विभाग (आई आर कार्यों सहित) के कुशल कार्य को सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं।
  • सुरक्षा सेवाओं, प्राथमिक उपचार, अग्निशमन, दूर– संचार आदि के कुशल कार्य को सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं।
  • प्रिंटिंग प्रेस और पुस्तकालय के प्रबंधन के लिए अधिकृत।

विभागाध्यक्ष (एफए)

  • मुनाफे के लिए बेहतरीन वित्तीय नीतियों को विकसित करने के लिए जिम्मेदार है।
  • बजट बनाने और उसकी निगरानी के लिए जिम्मेदार और अधिकृत।
  • नकद ऋण और बैंक खातों की निगरानी के लिए जिम्मेदार है।
  • सांविधिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए खातों के रख–रखाव के लिए जिम्मेदार और अधिकृत है।
  • उत्पाद दरों को निश्चित करने के लिए उत्पाद की लागत तय करने हेतु जिम्मेदार है।
  • पीएफ, ईएसआई बीमा, विदेशी मुद्रा, आयकर और अन्य करों आदि से संबंधित सभी मुद्दों को देखने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत है।

विभागाध्यक्ष (एलएस)

  • कंपनी के आदेशों को प्राप्त करने और उसके क्रियान्वयन के लिए जिम्मेदार और अधिकृत है।
  • तैयार माल एवं सामग्री प्रबंधन के भंडारण के लिए जिम्मेदार और अधिकृत है।
  • माल गोदाम से लदान के पूरे प्रबंधन के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार और अधिकृत है।
  • वार्षिक परिवहन अनुबंध, बीमा अनुबंध एवं बिलों के सत्यापन को अंतिम रूप देना।
  • बिक्री लेखांकन, विभिन्न देनदार/ लेनदार पर एमआईएस, लंबित ऑर्डर स्थिति और वार्षिक बिक्री खाता/ लेखा परीक्षा को अंतिम रूप देने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत है।
  • व्यापारियों के पूर्ण प्रबंधन और वार्षिक व्यापारी खातों को अंतिम रूप देने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत है।
  • संबंधित संचालन क्षेत्र में ग्राहकों की प्रतिक्रिया और शिकायतों के लिए जिम्मेदार और अधिकृत है।

विभागाध्यक्ष (बीए)

  • बिक्री पूर्वानुमान और उपाय के लिए जिम्मेदार और अधिकृत हैं।
  • एमबी प्रभाग के विभिन्न विभागों (एलएस, एमएस, बीए और आरएमसी) में डार्क रेसिप्ट एवं आरएमसी के रिपोर्टों की निगरानी जैसे आम प्रशासन/ समन्वय के लिए जिम्मेदार और अधिकृत हैं।
  • उपयोगिता प्रमाणपत्र मिल जाने तक एडीआईपी शिविरों के पूर्ण प्रबंधन, नियोजन एवं निगरानी के लिए जिम्मेदार और अधिकृत हैं।
  • काल्पनिक एजेंसियों, कार्यों के आवंटनन के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार और अधिकृत हैं। बिलों के सत्यापन और भुगतान की सिफारिशें।
  • सीएंडएफ एजेंटों/ ट्रांसपर्टरों की नियुक्ति के लिए निविदा, आरएमसी के साथ समन्वय, बिलों के सत्यापन और भुगतान की सिफारिशें जैसी द्विपक्षीय कार्यों की सभी गतिविधियों के लिए जिम्मेदार और अधिकृत हैं।
  • एपीओसी के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार और अधिकृत हैं।
  • संबंधित संचालन क्षेत्र में ग्राहकों की प्रतिक्रिया और शिकायतों के लिए जिम्मेदार और अधिकृत है।

विभागाध्यक्ष (एमएस)

  • एलिम्को के बाजार हिस्सेदारी को बढ़ाने के लिए बिक्री संवर्धन एवं बाजार विकास से जुड़ी सभी गतिविधियों के लिए जिम्मेदार और अधिकृत हैं।
  • नए बाजार की तलाश और विकास के लिए डीआरडीए, डीपीईपी, आईआरसीएस, एनवाईके, एनजीओ, आदि और राज्य सरकारों के साथ समन्वय हेतुजिम्मेदार और अधिकृत हैं।
  • जीपीवाई योजना के तहत एलिम्को द्वारा स्थापित डीडीआरसी के पूर्ण प्रबंधन के लिए जिम्मेदार और अधिकृत हैं।
  • प्रचार, उत्पाद साहित्य के विकास, प्रदर्शनियों एवं सम्मेलनों में हिस्सा लेने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत हैं।
  • उत्पाद प्रदर्शन कक्ष के रख–रखाव के लिए जिम्मेदार हैं।
  • निर्यात, अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों एवं सेमिनारों में हिस्सा लेने के लिए पूर्ण प्रबंधन हेतु जिम्मेदार और अधिकृत हैं।
  • संबंधित संचालन क्षेत्र में ग्राहकों की प्रतिक्रिया और शिकायतों के लिए जिम्मेदार और अधिकृत है।

विभागाध्यक्ष (पीटी)

  • परियोजना और प्रौद्योगिकी विकास की योजना बनाना एवं उसे संचालित करने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत।
  • सभी आधुनिकीकरण, विविधीकरण और विस्तार गतिविधियों के लिए जिम्मेदार है।

विभागाध्यक्ष (डीडी)

  • नए उत्पादों के डिजाइन और विकास संबंधी सभी गतिविधियों को जारी रखने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत है।
  • चित्र और विनिर्देशों को बनाने के लिए जिम्मेदार है।
  • बतौर सुधार चित्रों के उन्नयन और संशोधन के लिए जिम्मेदार है।

एचओडी (पीएस3)

  • सभी उत्पादन गतिविधियों के लिए नियोजन, निर्धारण, प्रसंस्करण और बैच का आकार तय करने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत हैं।
  • योजना के फॉलोअप और उसकी प्रगति पर प्रतिक्रिया लेने के लिए जिम्मेदार है।

विभागाध्यक्ष (पीएस7)

  • प्रक्रिया नियोजन से संबंधित सभी इंजिनियरिंग गतिविधियों के लिए जिम्मेदार और अधिकृत है।
  • प्रक्रिया शीटों का समय/ नकद अनुमान के साथ समय पर तैयर करने एवं सुधार सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार है।
  • उपकरण कक्ष के सुचारू एवं कुशल कार्य को सुनिश्चित करने हेतु जिम्मेदार है।
  • उपकऱण नियोजन एवं डिजाइन के लिए जिम्मेदार।

विभागाध्यक्ष (क्यूसी)

  • निरीक्षण, गुणवत्ता नियंत्रण और आने वाली (इन– कमिंग), प्रक्रिया में लगी हुई ( इन– प्रॉसेस) और तैयार सामग्रियों के परीक्षण संबधी गतिविधियों को संचालित करने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत है।
  • नमूना योजना पर आधारित निर्देशों के आधार पर आइटम को स्वीकार या खारिज करने के लिए अधिकृत।
  • एलिम्को के सभी उपकरणों की जांच की व्यवस्था करने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत है।

विभागाध्यक्ष (एमएम और एमआई)

एमएम

  • एलिम्को की जरूरत के अनुसार सभी आइटम (कच्चा माल, उपभोज्य और बाहर से खरीदा हुआ) की समय पर खरीद के लिए जिम्मेदार और अधिकृत है।
  • आपूर्तिकर्ताओं (वेंडरों) के मूल्यांकन, चयन और उन्हें पंजीकृत करने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत है।
  • जब भी जरूरत हो तब वेंडरों को विकसित करने के लिए जिम्मेदार है।
  • जॉब कार्य आदेश के कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार है।
  • सभी आने वाली सामग्रियों के साथ तैयार माल और उनके उत्पाद के भंडारण के लिए जिम्मेदार है।

एमआई

  • एलिम्को के सभी कंप्यूटर प्रणाली के रखरखाव के लिए जिम्मेदार और अधिकृत है।
  • आंकड़ों के भंडारण एवं रखरखाव और एमआईएस के हिस्से के तौर पर रिपोर्ट तैयार करने के लिए जिम्मेदार है।
  • कंपनी सचिव (सेक्रेटरी)।
  • बोर्ड और कानून संबंधी सभी मामलों से निपटने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत हैं।
  • राज्य एवं केंद्र सरकार के साथ संपर्क के लिए जिम्मेदार है।
  • कंपनी सचिव के सभी कार्यों जैसे एजीएम पर नियंत्रण आदि के लिए जिम्मेदार और अधिकृत है।
  • एलिम्को के अधिकारियों से संबंधित सभी एचआर मामलों से निपटने के लिए जिम्मेदार और अधिकृत है।
  • अधिकारियों की भर्ती, स्थांतरण और पदोन्नति के लिए जिम्मेदार है।

 

(आंतरिक लेखा परीक्षा– इंटरनल ऑडिट)

  • निगम के आकार और गतिविधियों की प्रकृति के अनुरूप निगम की आंतरिक लेखा परीक्षा की योजना बनाना।
  • एलिम्को मुख्यालयों, एलिम्को प्रोस्थेटिक एंड ऑर्थोटिक सेंटर, एलिम्को ऑक्जीलरी प्रोडक्शन सेंटर्स, एलिम्को रीजनल मार्केटिंग सेंटर्स और समय– समय पर निगम द्वारा स्थापित अन्य किसी भी इकाईयों के लिए स्वतंत्र आंतरिक लेखा परीक्षा कराना।
  • कामकाज में मिली कमियों को दूर करने के लिए सुधारात्मक/ उपचारात्मक उपायों के सुझाव के साथ सीएमडी के अवलोकन के लिए त्रैमासिक आंतरिक लेखा परीक्षा रिपोर्ट प्रस्तुत करना।
  • सीएमडी के अनुमोदन के बाद संबंधित विभागों को रिपोर्ट पर सुधारात्मक उपायों के साथ टिप्पणी भेजना।
  • सीएमडी के अनुपालन रिपोर्ट के साथ त्रैमासिक लेखा परीक्षा रिपोर्ट तैयार कर उसे प्रस्तुत करना।
  • सीएमडी की सलाह से आंतरिक लेखा परीक्षा प्रणाली की पर्याप्तता और दक्षता की समीक्षा और मौजूदा आंतरिक लेखा परीक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए आवश्यक संशोधन/ सुधार की रिपोर्ट।

विभागाध्यक्ष (एपीओसी)

  • यह एलिम्को एमआई कक्ष, प्राथमिक उपचार, औषधालय एवं एंबुलेंस सेवा के साथएलिम्को प्रोस्थेटिक एंड ऑर्थोटिक सेंटर (एपीओसी) के कुशल संचालन और उचित रखरखाव के लिए जिम्मेदार हो सकता है और एलिम्को कर्मचारियों को चिकित्सा कवर मुहैया कराएगा।
  • निगम कर्मियों के औद्योगिक दुर्घटनों, चोटों और चिकित्सा आपातस्थितियों के आकस्मिक मामले को देखेगा।
  • निगम के कर्माचारियों की समय– समय पर चिकित्सा जांच आयोजित करेगा।
  • एपीओसी पर एलिम्को द्वारा आयोजित शिविर में हिस्सा लेगा और लाभार्थियों को सहायता और उपकरण के समुचित वितरण को सुनिश्चित करेगा।
  • निगम के कर्मचारियों को उनकी बीमारी पर परामर्श देगा।
  • वह एलिम्को में चिकित्सा सुविधाओं के उन्नयन पर योजना बनाएगा।

 

 वह एपीओसी का विभागाध्यक्ष बनाया जा सकता है।

नियमावली 3

पर्यवेक्षण और जवाबदेही के चैनलों समेत निर्णय लेने की प्रक्रिया की कार्यप्रणाली

एलिम्को के निर्णय लेने की प्रक्रिया पर टिप्पणी

निगम पर्यवेक्षण और जवाबदेही के साथ निर्णय लेने की प्रक्रिया का दो– तरफा रास्ता अपनाता है। ये दो– रास्ते इस प्रकार वर्गीकृत किए जा सकते हैं:

क) निर्णय लेने का एकरेखीय प्रकार्य( लाइन फंग्शन) : निर्णय लेने की इस प्रक्रिया में विभाग के अध्यक्ष उस किसी भी समस्या का मूल्यांकन, आंकलन करते हैं और उस पर गौर करते हैं जिसपर निर्णय लेने की जरूरत होती है। स्थिति का विश्लेषण करने के बाद विभागाध्यक्ष सिफारिशों के साथ एक प्रस्ताव तैयार करते हैं और उसे सीधे या अपने महा प्रबंधकों, जैसा भी मामला हो, के जरिए सक्षम अधिकारी तक पहुंचाते हैं। प्रस्तावऔर सिफारिशों के आधार पर सक्षम अधिकारी निगम में लागू किए जा सकने वाला फैसला करते हैं। उपरोक्त के अलावा विभिन्न स्तरों जैसे प्रबंधकों, वरिष्ठ प्रबंधकों पर काम करने वाले अधिकारी भी अपने नीचले स्तर के अधिकारियों द्वारा दिए गए प्रस्तावों और सिफारिशों के आधार पर निर्णय ले सकते हैं।

ख) निर्ण लेने का कर्मचारी प्रकार्यः निगम ने वर्ष भर काम करने वाली स्थायी समितियों के गठन के जरिए भी निर्णय लेने की प्रक्रिया को अपनाया है। ये स्थायी समितियां इस प्रकार हैं–

i) निविदा सिफारिश समिति (स्थायी समिति)

ii) निविदा खोलने वाली समिति (स्थायी समिति)

iii) संयंत्र स्तरीय समिति

iv) दुकान स्तरीय समिति

उपरोक्त स्थायी समितियों के अलावा, विशेष जरूरतों के आधार पर निगम विशेष उद्देश्यों के लिए गठिच समितियों के जरिए निर्णय लेने का फैसला कर सकती है। विभागीय पदोन्नति समिति, बस समिति, कैंटीन समिति, टाउनशिप समिति इस प्रकार की विशेष समितियों के उदाहरण हैं। इस प्रक्रिया में, ये समितियां प्रस्ताव और सिफारिशें देती हैं और फैसला सक्षम अधिकारी लेते हैं।

नियमावली 4

अपने कार्यों के निर्वहन के लिए इसके द्वारा निर्धारित मानदंड

सख्त गुणवत्ता, हमारी गुणवत्ता नीति के साथ समय पर ऑर्डर का निष्पदान जो कि इस प्रकार है–

एलिम्को अस्थि, नेत्रहीन और सुन नहीं सकने वाले व्यक्तियों को किफायती दरों पर ग्राहकों/विकलांग व्यक्तियों की पूर्ण संतुष्टि के साथ डिजाइन, प्रक्रिया और प्रौद्योगिकी में लगातार सुधार के जरिए डिजाइन, विनिर्माण और गुणवत्तापूर्ण पुनर्वास सहायता एवं उपकरणों की आपूर्ति को प्रतिबद्ध है।

प्रतिबद्धता वक्तव्यः

एलिम्को में, हम, हमारे द्वारा दी जाने वाली सभी उत्पादों और सेवाओं में ग्राहकों की जरूरतों (कथित, आम और अनिवार्य) को पूरा कर उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए समर्पित हैं।

इसे हम गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली (क्वालिटी मैनेजमेंट सिस्टम) का सख्त अनुपालन और उसमें सतत सुधार के जरिए हासिल करेंगे।

हम हमारी गुणवत्ता नीति और उद्देश्यों एवं एलिम्को के मिशन के संदर्भ में र